आईना प्रदेश अध्यक्षा Gurmeet Kaur बनी पत्रकारिता के बदलते चेहरे की पहचान

महलिायें आईना से जुड़ कर मीडिया क्षेत्र में आगे आ रही है

ऑल इंडिया न्यूज़पेपर एसोसियेशन संगठन, आईना से जुड़े अनेक समाचार पत्रों में कुछ पत्रकार ऐसे भी हैं जो न सिर्फ खबरों के लिए समर्पित है बल्कि खोजी पत्रकारिता की एक बड़ी मिसाल है। इन पत्रकारों में कुछ महिलाएं भी हैं जो पत्रकारिता क्षेत्र में महिलाओं के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनी है। आमतौर पर मीडिया में महिलाएं सिर्फ एंकर या संपादक के तौर पर दिखाई देती हैं लेकिन आईना अध्यक्षा गुरमीत कौर के अथक प्रयासों से एक ऐसा बदलाव आया है जिसको देखकर पत्रकारिता क्षेत्र चाहे प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रॉनिक, महिला पत्रकारों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। घर और परिवार की जिम्मेदारियां संभालते हुए इस नामुमकिन जैसे कार्य को गुरमीत कौर ने जिस सरलता से कर दिखाया है उसको देखकर मीडिया क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़कर अब पुरुषों का वर्चस्व खत्म करते नजर आ रही हैं। खाना बनाना और बच्चों की देखभाल के साथ-साथ दोहरी जिम्मेदारी निभाते हुए गुरमीत कौर ने पत्रकारिता जैसे मुश्किल काम को चुनौती के रूप में स्वीकार कर अपनी काबलियत की छाप छोड़ी है। जिस शिद्दत के साथ अपनी दोनों बेटियों को परवरिश दे रही हैं वह उनकी तीनों भूमिकाओं में एक बड़ी चुनौती को सफलतापूर्वक किये जाने के रूप में सामने आया है। एक माँ, एक पत्नी और एक पत्रकार के रूप में गुरमीत सिंह द्वारा महिलाओं को पत्रकारिता क्षेत्र में आगे बढ़ाने की मिसाल कायम करते हुये एक बड़ी पहचान बनायी है जिसकी प्रशंसा समाज के हर व्यक्ति की जुबान पर दिखायी देती है।
पत्रकारिता क्षेत्र में महिलाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती रिपोर्टिंग के साथ-साथ अपने घर परिवार को संभालने की भी रहती है और संभवत इन्हीं चुनौतियों को देखते हुए महिलाओं द्वारा पत्रकारिता से दूरी बनाई गई है लेकिन समाज को सही मायने में आईना दिखाने का काम और किसी भी खबर में संवेदना के साथ-साथ सामंजस बनाकर जिस तरह गुरमीत कौर द्वारा किया जा रहा है वो महिलाओं में एक बडी पहचान बन गया है।
डिजिटल युग मे सृष्टि के निर्माण में अपनी अहम भूमिका रखने वाली महिलाओं को पत्रकरिता क्षेत्र की चुनौतियां को नजर अंदाज करके समाज को आईना दिखाती पत्रकारिता क्षेत्र में आगे लाने के लिए गुरमीत कौर के प्रयास को देखते हुये आज बड़ी संख्या मे महलिायें आईना से जुड़ कर मीडिया क्षेत्र में आगे आ रही है।
उत्तर प्रदेश में पत्रकारों के तमाम संगठन कार्यरत हैं लेकिन पुरुष प्रधान की मानसिकता के चलते महिलाओं को आज भी उन संघठनो में महत्वपूर्ण पद नहीं दिया जाता है, वहीं आईना संगठन के माध्यम से गुरमीत कौर द्वारा महिला पत्रकारों को प्रोत्साहित करने का हमेशा प्रयास किया जा रहा है। बदलते भारत के बदलते स्वरूप में न्यू मीडिया के क्षेत्र में आईना दिखाती पत्रकारिता का स्वर्णिम युग अभी आना बाकी है जो महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नही होगा और आईना प्रदेश अक्ष्यक्षा के सतत प्रयासों से सम्भव है कि उत्तर प्रदेश में पत्रकारिता का स्वर्णिम युग जल्दी देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button