दिवंगत पत्रकार साथियों को “आईना” की विनम्र श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश में सियासत की गर्माहट के चलते मौसम ने भी अपनी करवट बदली है और रातों का तापमान हल्की हल्की ठंडक में तब्दील हो गया है, सर्द हवाओं के हल्के हल्के झोंको ने हुक्का बार मे नौजवानों की भीड़ बढ़ा दी है और आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करती शराब की दुकानों में भी भीड़ दिखने लगी है। हुक्का बार, बियर बार और ड्रग्स जैसे नशे की लत में देश के नौजवानों का हाल बेहाल हो रहा है वहीं हेमंत चंदानी जैसे युवा इस देश मे समाज सेवा की एक नई मीसाल भी क़ायम कर रहे हैं।

अपनी युवावस्था में हेमंत चंदानी के लिए ये समाचार अत्यंत चौकाने वाला और स्तब्ध करने वाला था कि उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में शीतलहर से 40 लोग मर गए, जिस युवावस्था में शीतलहर में मौज मस्ती का आनंद लिया जाता है उससे लोगों के मरने की खबर पढ़कर हेमंत चंदानी ने ऐसे लोगों को शीतलहर से बचाने का संकल्प किया और एक ऐसी मुहिम के साथ जुड़ गए जो बेसहाराओं को रैन बसेरा लगा कर शीतलहर से बचाने के लिए प्रयासरत है और 9 साल पूरे होने पर शिव शांति संत असुदाराम आश्रम के पीठाधीश संत साईं चाङूराम साहिब जी के 75वे अवतरण वर्ष के उपलक्ष्य में आलमबाग नहर चौराह पर रैनबसेरा लगाया है जिसमे लगभग 250 लोगों को सहारा मिलेगा। इस रैन बसेरा में न सिर्फ शीत लहर से बचाने का माकूल इंतज़ाम है बल्कि गर्म कंबल, कपड़े, अलाव आदि की भी व्यवस्था की जाती है और सरकार से किसी भी तरह की कोई मदद नही ली जाती है यहांतक कि बिजली आदि का भी पूरा व्यय सिंधी समाज के लोगों द्वारा किया जाता है।

2021 में रैन बसेरा के 9 साल पूरा होने के उद्घाटन के इस मौके पर सिंधी समाज के पदाधिकारीगण एवं आईना के प्रदेश अध्यक्ष Shekhar Pandit जी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए संयुक्त सचिव हेमंत चंदानी जी को इस कार्य हेतु बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी। आईना के राष्ट्रीय सचिव Ajay Verma ने हेमंत चंदानी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ये सिंधी समाज द्वारा बहुत ही नेक कार्य किया जा रहा है,मौके पर मौजूद आईना के उपाध्यक्ष Anil Tiwari द्वारा संबोधित करते हुए बताया कि सिंधी समाज द्वारा आयोजित इस रैन बसेरा के माध्यम से पुराने वस्त्रों के वितरण कार्यक्रम में आईना के माध्यम से प्रदेश स्तर से ऐसे वस्त्रों को एकत्रित करके रैन बसेरा से वितरण किया जाएगा जिनका उच्च वर्गीय लोग बदलते फैशन के चलते उपयोग नही करते हैं। आईना के हरफनमौला फनकार, कलमकार और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष Paramjeet Singh ने हेमंत चंदानी के व्यक्तित्व को चार लाइन में जिस खूबसूरत अंदाज़ में पेश किया कि मौके पर उपस्थित सभी लोगों ने गर्मजोशी से तालियां बजा कर सिंधी समाज द्वारा आयोजित इस रैन बसेरा कार्यक्रम का जोरदार अभिनंदन, वंदन किया।

हौसले बुलंद कर हेमंत निकल पड़ा रास्तों पर;
चांद की चांदनी में चंदानी को रैन बसेरा दिख गया;
बढ़कर हेमंत आईना से जुड़ गया, समाज मे उसका चेहरा खिल गया;
देख कर हेमंत का हौसला, सिंधी समाज का काफिला बन गया और बेसहाराओं को सहारा मिल गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button