श्री गणपति पूजा युवा समिति ने किया गणेश भंडारे का आयोजन

लखनऊ। कैसरबाग स्थित श्री गणपति पूजा युवा समिति द्वारा लक्ष्मण दास के हाते में लगभग 7 वर्षों से गणेश चतुर्थी के अवसर पर भव्य गणेश प्रतिमा की स्थापना करते हुए गणेश उत्सव पर्व, बड़े ही धूमधाम से मनाते आ रहे हैं।

गणेश चतुर्थी के दिन प्रतिमा की स्थापना करते हुए कई दिनों तक लगातार भक्तगण पूजा पाठ करने के साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन समिति द्वारा किया जाता है।

समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि यह पावन पर्व भारत देश में सदियों से चला रहा है मुख्य रूप से पहले महाराष्ट्र में बड़ी ही आस्था के साथ इसे मनाया जाता है, लेकिन अब यह पर्व धीरे-धीरे भारतवर्ष के सभी राज्यों में बड़े ही धूमधाम और जोर शोर से आस्था के साथ मनाया जाने लगा है। उन्होंने कहा जहां तक मेरी जानकारी में है उत्तर प्रदेश में यह पर्व लगभग 30 वर्षों से शहर, गांव, गली, नुक्कड़ पर गणेश प्रतिमा की स्थापना करते हुए बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं।

समिति के सचिव , पंकज राय ने कहा कि यह पर्व हिंदू आस्था से जुड़ा हुआ पर्व है , लेकिन नई पीढ़ी इस आस्था में विशेष रूचि नहीं ले रही है। हम सभी मिलकर इस परंपरा को निरंतर जीवित रखना चाहते हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियां इस पर्व के महत्व को समझे और इसे सदियों तक कायम रखा जा सके।
समिति के सदस्य जीतू सोनकर वासु सोनकर, तुषार सहित समस्त कमेटी के सदस्य कई दिनों तक चलने वाले इस पर्व को बड़ी ही आस्था के साथ मनाने में अपना पूर्ण योगदान देते चले आ रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button