अग्रवाल महिला संघ के कार्यक्रम में दिखी धरती को बचाने की मुहिम

अज़ीम मिर्ज़ा

बहराइच। भगवान राम के वंशज माने जाने वाले महाराजा अग्रसेन को अग्रवाल समाज, पितामह के रूप में मानता है। वैश्य समाज के संस्थापक कहे जाने वाले श्री श्री अग्रसेन महाराज की जयन्ती 26 सिम्बर को होती है। इसलिए अग्रवाल समाज सितम्बर माह के दूसरे पखवारे में तरह-तरह के समाजिक कार्यक्रम करता है। उसी कड़ी में इस वर्ष बहराइच की अग्रवाल महिला संघ ने सभ्याकृति नाम से एक कार्यक्रम किया जिसका सन्देश था कि आओ चलें भारतीय संस्कृति और सभ्यता की ओर।

गोण्डा रोड स्थित विनायक रिज़ॉर्ट में सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में यूँ तो कश्मीर से लेकर राजिस्थान तक के लोक नृत्यों से भारतीय समाज की समृद्ध संस्कृति को दिखाने का प्रयास किया गया। लेकिन बच्चों द्वारा जो फैन्सी ड्रेस कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया उसने भारत ही नहीं दुनियां की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक पर्यावरण को कैसे बचाएं इसका सन्देश दिया।

इस फैन्सी ड्रेस कार्यक्रम में बच्चों ने जूट से बने कपड़ो को पहनकर कैटवॉक के माध्यम से यह बताने के प्रयास किया कि हम कैसे पर्यावरण को सुरिक्षत रख सखते हैं इसका भी सन्देश दिया। इतना ही नही किसी बच्चे ने डिस्पोजल गिलास, तो किसी ने वेस्ट को इस्तेमाल करते हुए अपनी पोशाक बनवाई थी।

यूँ तो गणेश वंदना से शुरू हुए इस कार्यक्रम में नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से रामायण का वह प्रकरण भी दिखाया गया जब रावण छल से सीता का हरण कर लेता है। परन्तु लोगों को मंच पर कमेडियन भारती का किरदार निभा रही कलाकार की प्रस्तुति बहुत पसन्द आई। इस कार्यक्रम में भारती के किरदार ने सबका मन मोह लिया।

अग्रवाल महिला संघ की अध्यक्ष ज्योति बन्सल ने बताया कि हमने भारतीय सभ्यता और संस्कृति की झलक दिखाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि जैसा आप जानते हैं आज हम सब युवा पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति की तरफ दौड़ रहे हैं और हम भूल चुके हैं कि हमारी भारतीय सभयता और संस्कृति कितनी रंगीन और कलाकृतियों से भरी पड़ी है।

हमने अपने कार्यक्रम से लोंगों को बताना चाहा है कि वह हमारी भारतीय सभ्यता से जुड़ेंगे तो वह हमारी धरती से जुड़ेंगे। हमने अपने फैन्सी ड्रेस कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण को बचाने की कोशिश का संदेश दिया है। प्लास्टिक के इस्तेमाल से हमारी सृष्टि का पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है लेकिन अगर हम दोबारा प्राकृतिक चीज़ों का प्रयोग बढ़ा देंगें तो हम धरती के पर्यावरण को बचा सकते हैं। अगर हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम भी सुरक्षित रहेंगे और हमारे बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे।

अग्रवाल महिला संघ की संयोजक स्नेह डालमिया ने बताया कि अग्रसेन महाराज जी का यह सपना था कि हमारी सभ्यता और संस्कृति बनी रहे उसी को जीवित रखने के लिए हमने यह कार्यक्रम किया है। इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए सी जे एम अमिता मिश्रा, पुलिस अधीक्षक की पत्नि प्राची चौधरी व सी ओ सिटी की पत्नि मीनाक्षी कार्यक्रम में उपस्थित रही और कार्यक्रम को सफल बनाने में स्नेहा मुंशी, शकुन घेडिया, दौपदी भनीरामका, आशा दोचानिया, ईशा केडिया, सुमन गोयल, नेहा अग्रवाल, श्वेता मित्तल, सोनू अग्रवाल आदि का भरपूर योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button