निष्पक्ष पत्रकारिता से समाज सेवा के लिए की गई अरदास

लखनऊ, सदर गुरुद्वारा कमेटी द्वारा ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आईना) के पदाधिकारियों और सदस्यों को गुरुद्वारा प्रबंध समिति ने सिरोपा देकर सम्मानित किया। आजादी के बाद स्थापित सदर गुरुद्वारे के अध्यक्ष हरपाल सिंह जग्गी, पूर्व उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश पंजाबी अकेडमी, सदर गुरुद्वारा कमेटी के मुख्य ग्रंथि ज्ञानी हरविंदर सिंह, सचिव तेजपाल सिंह रोमी, वहां मौजूद नरेंद्र सिंह मोगा, अध्यक्ष आजाद लेखक एवं कवि सभा, संपादक पंजाबी सुमन मासिक पत्रिका एवं कई पुस्तकों के लेखक इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

 

 

गुरुद्वारा कमेटी के मुख्य ग्रंथि ज्ञानी हरविंदर सिंह जी ने आईना परिवार के साथ साथ सभी पत्रकारों के लिए निष्पक्ष पत्रकारिता और निस्वार्थ समाज सेवा करने की प्रार्थना की। आईना परिवार की सुख समृद्धि के साथ साथ सभी के जीवन की शुभकामनाओं के लिए गुरु महाराज से अरदास लगाई। यहां यह भी बताना जरूरी है कि धार्मिक परिभाषा के अनुसार सिखों का गुरुद्वारा विद्यार्थियों के लिए पाठशाला है और जिज्ञासुओं के लिए ज्ञान उपदेश का स्रोत। रोगियों के लिए एक चिकित्सालय। भूखों के लिए अन्नपूर्णा का स्थान और महिलाओं की इज्जत के रक्षार्थ एक मजबूत दुर्ग है। इसके साथ-साथ यात्रियों के लिए विश्राम स्थल भी है ।।

 

सम्मानित किए जाने के उपरांत एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों ने उस पवित्र स्थान में की गई लंगर व्यवस्था में सम्मिलित होकर वहां के अमृत स्वरूप लंगर का ग्रहण किया। गुरुद्वारे की परंपरा के अनुसार लंगर में किसी भी दिशा से आने वाले किसी भी व्यक्ति का धर्म, जात पात, नस्ल, कौम, रंग, गरीबी-अमीरी या उसकी सामाजिक हैसियत को नहीं देखा जाता है और ना ही पूछा जाता है। सभी को बेहद श्रद्धा से बिल्कुल मुफ्त शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाता है। सभी लोग संगत और पंगत के सिद्धांत पर चलते हुए एक ही कतार में बैठ कर बिना किसी ऊंच नीच, भेदभाव के साथ भोजन ग्रहण करते हैं। संगत का तात्पर्य है कि एक साथ बैठकर प्रभु का गुणगान करें एवं एक दूसरे के दुख सुख को बांटे और समाज के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वाह करें। पंगत का तात्पर्य है एक साथ बैठकर बिना धर्म जाति के भेदभाव किए भोजन ग्रहण कर समभाव को दृढ़ करें।

 

आईना परिवार से सम्मिलित होने वाले लोगों में राष्ट्रीय संयोजक मनोज मिश्रा जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ मोहम्मद कामरान, राष्ट्रीय सचिव अजय वर्मा, राष्ट्रीय महिला विंग की उपाध्यक्ष कुमारी रेनू निगम, राष्ट्रीय महिला विंग की संयुक्त सचिव गुरमीत कौर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पी पी सिंह, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव परमजीत सिंह, आईना के सलाहकार वरिष्ठ पत्रकार, विजय दुबे, प्रदेश अध्यक्ष शेखर पंडित, प्रदेश सचिव संतोष कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल तिवारी, परितोष रंजन, मंडल अध्यक्ष जाहिद अख्तर और उनकी कमेटी के साथ साथ सभी आईना परिवार के सदस्य और पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button