प्रतिभावान पत्रकार लेखक को मिलेगा रोजगार !

आईना ने किया पत्रकारिता प्रशिक्षण गुरुकुल शिविर की स्थापना !

पत्रकारों की छवि को निखारने का एक प्रयास–आईना गुरुकुल प्रशिक्षण शिविर!

********* लखनऊ , ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन, आईना द्वारा आईना के राष्ट्रीय संयोजक एवं संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार मनोज मिश्रा के जन्म दिवस पर पत्रकार साथियों को समाचारों के लेखन और उन्हें पारंगत और निपुण बनाने के उद्देश्य से पत्रकारिता की गुणवत्ता उसके लेखन की शिक्षा के लिए एक पत्रकारिता प्रशिक्षण गुरुकुल शिविर की घोषणा की है। आज के युवा पत्रकारिता को ग्लैमर समझकर हाथ मे डण्डानुमा माइक या मोबाइल लाइव से खुद को पत्रकार दिखा कर गुमराहियत की शिकार होती पीढ़ी को सही दिशा, दशा, जागरूकता और प्रशिक्षण देने के लिए आईना गुरुकुल शिविर का आयोजन किया जा रहा है ।

यह भी पढ़ें : आईना गुरुकुल – पत्रकारों की छवि को निखारने/तराशने का एक प्रयास

आज हमारे बीच में आचार्य/गुरु बहुत कम हैं, लेकिन आईना सौभाग्यशाली हैं कि मीडिया क्षेत्र के ऐसे पुरोधा आईना के साथ हैं जिन्होंने आजादी के बाद पत्रकारिता का न सिर्फ एक स्वर्णिम काल देखा है बल्कि अपनी कलम से खबरों को सजाया भी है। मौजूदा परिवेश में बदलती पत्रकारिता को देखते हुए प्राचीन काल से चली आ रही गुरुकुल की परंपरा को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है । उस काल में गुरुकुल शिक्षण संस्थानों (आश्रमों) में ऋषि मुनियों और गुरुओं द्वारा ज्ञान का भंडार शिष्यों को दिया जाता था । किंतु आज हम सिर्फ व्हाट्सएप ग्रुप या गूगल से अधकचरा ज्ञान ले रहे हैं, यह बड़ा चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें : आईना गुरुकुल – पत्रकारों की छवि को निखारने/तराशने का एक प्रयास

समाज को आईना दिखाती पत्रकारिता को बचाने के लिए आईना द्वारा सतत प्रयास किया जायेगा। आईना द्वारा डिजिटल युग की नई पीढ़ी को गुरुकुल परंपरा का महत्व बताने के साथ साथ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर उसमें अपने अग्रजों से ज्ञान रूपी धरोहर, संस्मरणों का एक नया अध्याय सिखाया जाएगा वरना मात्र फोटोबाजी, फूलबाज़ी और व्हाट्सएप, गूगल से मिले अधकचरे ज्ञान को दुनिया के सामने रखकर ये नई पीढ़ी के पत्रकार जगहंसाई का पात्र बनकर रह जाएंगे । क्योंकि उनके ही साथी व्यंग्यात्मक लेखों में उन्हें कभी गुलदस्ता पत्रकार तो कभी फोटोबाज़ पत्रकार कहकर पूरी मीडिया की छवि ख़राब करने की कोशिश करेंगे,। जबकि हमारी नई पीढ़ी के होनहार, ऊर्जावान डिजिटल युग के पत्रकारों की शख्सियत को सिर्फ तराशने और सही दिशा देने की जरूरत है। फिर यही लोकतंत्र का सशक्त स्तंभ बनकर उभरेंगे। प्रथम प्रशिक्षण शिविर मे डिजिटल इंडिया के युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम आईना गुरुकुल में होगा। आईना गुरुकुल में 50 वर्षो के पत्रकारिता क्षेत्र के अनुभवी गुरुओं से प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे ज्ञान की धारा बहेगी,। आईना गुरुकुल प्रशिक्षण शिविर से जो भी जुड़ना चाहे उन्हें अपना पंजीकरण कराना होगा। जिसमें उन्हें प्रारंभिक स्तर पर चार अलग-अलग शिविरों में गुरुओं से ज्ञान प्राप्त होगा। इन शिविरों में शुरुआती जमीनी पत्रकारिता की जानकारी एवं उसके प्रशिक्षण के साथ बारीकियों का भी ज्ञान अलग-अलग अनुभवी गुरुओं द्वारा दिया जाएगा। उसके साथ ही जिन पत्रकारों की लेखन शैली अच्छी होगी उनमें से चुनिंदा लेखों को भारत के बड़े समाचार पत्रों में प्रकाशित कराकर उनसे मिलने वाली प्रोत्साहन राशि उस लेखक पत्रकार को प्राप्त होगी ।। **********

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button