15 अगस्त 1947 की आजादी का जश्न और अमृत महोत्सव 75 वें में बदलता परिवेश 2022

लखनऊ। आज स्वतंत्रता दिवस के 75 वें वर्ष पर यूं तो सारे देश में ही हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। लेकिन जिस तरह से सन 1947 के 14 अगस्त की रात्रि में 12:00 बजे शंखनाद करते हुए आजाद हिंदुस्तान की घोषणा हुई थी और 15 अगस्त 1947 को प्रातः तिरंगा झंडा लेकर आजादी के मतवालों ने गांव, गली, शहर, मोहल्ला, कोई ऐसा स्थान नहीं छोड़ा था जहां तिरंगा लेकर प्रभात फेरियों के साथ जश्न ना मनाया गया हो।

लोगों में एक अलग खुशी उल्लास और उत्साह था देश प्रति प्रेम और भारत के आजाद होने पर घर घर में पकवान बनाए जा रहे थे । राष्ट्रगीत के साथ साथ मंगल गीत गाए जा रहे थे। आज का दिन भी कुछ उसी से मिलता-जुलता स्वरूप था। लेकिन सन 1947 और 2022 के मतवाले सेनानियों में बहुत अंतर था।

यह भी पढ़े : जिले में हो रही ताबड़तोड़ हत्याओं से जनपद थर्राया

ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आईना) के राष्ट्रीय कार्यालय स्टेशन रोड विकास दीप में झंडारोहण और तिरंगा प्रभात फेरी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ मोहम्मद कामरान के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव के 75 वें वर्ष के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया गया।

यह भी पढ़े : भद्रा नक्षत्र के भ्रामक प्रचार के कारण असमंजस और संशय में मना रक्षाबंधन

जिसमें प्रदेश अध्यक्ष , परमजीत सिंह, अविनाश पांडे, गौरव सोनकर, गिरीश कुमार खरे फिरोज खान सहित पदाधिकारियों और सदस्यों ने तिरंगा लेकर प्रभात फेरी निकाली और राष्ट्रगान गाकर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ 75 वें स्वतंत्रता दिवस को देश प्रेम और भक्ति भाव से मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button